Tuesday, April 28, 2020

SBI Clerk Main Exam 2020 | एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा

SBI Clerk Main Exam 2020

  

SBI Clerk Main Exam 2020:

1. लॉकडाउन में ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, गारंटेड होगा सिलेक्श SBI Clerk Main Exam


कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन चलते अब भारतीय स्टेट बैंक की क्लर्क परीक्षा स्थगित होने की संभावना है। एसबीआई ने 19 अप्रैल, 2020 को क्लर्क मुख्य परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है....
एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा 2020: कोरोनावायरस महामारी के कारण लॉकडाउन चलते अब भारतीय स्टेट बैंक की क्लर्क परीक्षा स्थगित होने की संभावना है। एसबीआई ने 19 अप्रैल, 2020 को क्लर्क मुख्य परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। एसबीआई लिपिक संवर्ग में जूनियर एसोसिएट (ग्राहक सहायता और बिक्री) को भरने के लिए इस भर्ती अभियान का आयोजन कर रहा है।


एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए लॉकडाउन अवधि का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। अपनी तैयारी रणनीति को बढ़ाने के लिए SBI मुख्य परीक्षा संरचना और अन्य विवरणों की जांच करने करें और पढ़ें।



 2 .SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा संरचना


1.  SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा को चार भागों में बांटा गया है - सामान्य / वित्तीय जागरूकता, सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता और      तर्क क्षमता और कंप्यूटर योग्यता। SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा की कुल अवधि 2 घंटे 40 मिनट होगी। परीक्षा 200 अंकों की होगी।



प्रश्नों के टेस्ट नंबर का नाम मैक्स। मार्क्स अवध

2 . यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रत्येक परीक्षण में अलग-अलग समय होगा जैसा कि ऊपर बताया गया है।

3 . वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर अन्य प्रश्न द्विभाषी होंगे - अंग्रेजी और हिंदी।

4   वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होंगे। प्रश्न के लिए निर्धारित चिह्न के 1/4 वें प्रत्येक गलत उत्तर के        लिए काट दिया जाएगा।

5  उम्मीदवारों को कुल (एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / XS उम्मीदवारों के लिए, 5% छूट उपलब्ध है) पर न्यूनतम प्रतिशत           अंक   प्राप्त करने की आवश्यकता है।

 3 . एसबीआई द्वारा कुल योग पर न्यूनतम योग्यता अंक तय किए जाएंगे।


व्यक्तिगत विषयों के लिए न्यूनतम अर्हक अंक निर्धारित नहीं हैं।
मेरिट सूची राज्यवार, श्रेणीवार निकाली जाएगी।

परीक्षण (मुख्य परीक्षा) में योग्य उम्मीदवारों को संबंधित राज्यों और श्रेणियों में अवरोही क्रम में उनके कुल अंकों के अनुसार रखा जाएगा।


SBI Clerk 2020 Exam Date

EventsNew Dates
SBI Clerk 2020 Exam Date (Preliminary)22nd, 29th February, 1st and 8th March 2020
SBI Clerk Result 2020 (Preliminary)April 2020
Download of call letter for Main ExaminationApril 2020
SBI Clerk 2020 Exam Date (Mains)Postponed due to COVID-19

 4 कुछ सवाल और जवाब



1 .  SBI Clerk Main Exam 2020 परीक्षा कब आयोजित की जाएगी ?

  2   SBI ने 19 अप्रैल, 2020 को SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। हालांकि, SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा स्थगित होने की संभावना है।


 3  SBI क्लर्क की नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया क्या है ??

 4  चयन प्रक्रिया में एक ऑन-लाइन टेस्ट (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) और निर्दिष्ट ऑप्टेड स्थानीय भाषा का परीक्षण शामिल होगा।


 5  क्या एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा के लिए कोई नकारात्मक अंकन है ??

     वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होंगे। प्रश्न के लिए निर्धारित चिह्न के 1/4 वें प्रत्येक गलत उत्तर के         लिए काट दिया जाएगा।


 5 . SBI Clerk Main Exam परीक्षा एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें ??


एक बार एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, आप इसे प्राप्त करने के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।


एसबीआई क्लर्क 2020 के लिए interview  मुख्य परीक्षा



SBI क्लर्क SBI क्लर्क भर्ती 2020 का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। अभ्यर्थियों का चयन SBI क्लर्क पद के लिए मेन्स परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा क्योंकि आगे कोई साक्षात्कार प्रक्रिया नहीं है


thank you


Download 

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

No comments:

Post a Comment