Monday, July 8, 2019

Budget 2020 में सरकार ने की यह 5 अहम घोषणाएं होगा गरीब और माध्यम परिवारों को फायदा-News 13 india

Budget 2020 में सरकार ने की यह आठ अहम घोषणाएं होगा गरीब और माध्यम परिवारों को फायदा-News 13 india

Budget 2020

Budget 2020


Budget 2020 मित्रो जैसा की हम सब जानते है कि अभी अभी चुनाव ख़तम हुए हे और यह मोदी का दूसरा शासन काल हे । और चुनाव के कारण इस वर्ष बजट आने में तगोड़ी देरी हो गई लेकिन बजट आखिर में आ ही गया जुलाई महीने के सुरु होते होते तक अब हम भी जान लेते है कि इस बजट से हम लोगो को क्या क्या फायदे होने वाले हे चलिये द्वखते हे ।
- दोस्तों हम यहाँ 8 महत्त्वपूर्ण घोषणाओ के बारे में जानेंगे।Budget 2020
हम आपको बता दे की इस बार वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीता रमन ने पुराणी परंपरा को तोड़ कर इस बार बजट लाल रंग के कपडे में लपेड कर बहिखते में लेकर आई इससे पेले बजट सूटकेस में लेकर आते थे ।

घोषणा 1

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की पहली घोषणा छोटे व्यापारी वर्गों के लिए थी जिसे सुन कर सभी छोटे व्यापारियों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई । तो चलिए देखते है क्या है वह योजना इस घोषणा के तहत सरकार अब छोटे व्यापारियों को भी पेंशन देगी । यानि की सभी की तरह अब व्यापारियों को बीबी पेंशन मिलेगी। यहाँ पेंशन उनको प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत मिलेगी । और जिन व्यपारियो की आमदनी 1.5  करोड़ वार्षिक से कम है उन्हें भी बड़ी मदद मिलेगी ।Budget 2019 तो आप भी इसका फायदा जरूर रखे ।

घोषणा 2

दूसरी घोषणा के अनुसार मोदी सरकार ने अमीरों पर टैक्स बड़ा दिया हव यानि की अब अमोरो को आम आदमी से ज्यादा टैक्स भरना पड़ेगा, इसके संदेभ में निर्मला सीतारमण ने कहा कि जो लो ज्यादा काम रहे हे उन्हें द्वश के विकाश में ज्यादा योगदान देना चाइये। यहाँ टैक्स बढ़ोतरी 2 से 7 करोड़ सालाना आय वाले लोगो पर लगाया गया है अब इन सभी लोगो 7% ज्यादा टैक्स भरना पड़ेगा।


घोषणा 3

सरकार ने तीसरी घोषणा के द्वारा आम लोगो का और गरीब वर्ग का दिल जीतने की कोशिस की हे जो कुछ इस तरह हे की जिन गावो और कस्बो में पानी की सही सुविधा नहीं है और उन्हें दूर जाकर पानी लाने पड़ता है उन्हें नहीं लाना पड़ेगा क्योंकि सरकार ने 2024 तक हर घर पानी पूछने का लक्ष्य रखा है ।


घोषणा 4

भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 में चौथी सबसे बड़ी घोषणा भारतीय शिक्षा को ध्यान में रखते हुए की पहले विश्व के सभी बड़े विश्वविद्यालय में भारत के एक विश्वविद्यालय की का नाम नहीं आता था जबकि भारत में कुल 200 विद्यालय है AUC: N13IJANBUD लेकिन अब 3 विश्वविद्यालय विश्व के सभी बड़े विश्वविद्यालयों में गिने जाते हैं और इसी क्रम में शिक्षा को जोड़ देने के लिए सरकार ने अहम फैसले लिए हैं Budget 2019 जिसका परिणाम आने वाले समय में सभी को प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिलेगा |

AUC CODE: NIMARBU

Budget 2020 घोषणा 5

Budget 2020 में सरकार की पांचवी घोषणा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जो कि प्रत्येक गांव को शहर से और गांव को गांव से पक्की सड़क द्वारा जोड़ने की योजना है जिसके तहत सरकार ने 135 किलोमीटर प्रतिदिन नई सड़क बनाने का निर्णय लिया है यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किया जाएगा जिससे ग्रामीण क्षेत्रों को और मां के निवासियों को सामाजिक तथा आर्थिक लाभ होने की आशंका है |


No comments:

Post a Comment