RTE Portal Gujarat Apply Online/Registration 

RTE Portal Gujarat apply in 2020


RTE Portal Gujarat : नमस्कार आज हम बात करने वाले हैं रटे पोर्टल गुजरात के बारे में जिसके तहत सबको अधिकार हे और कई बच्चो मुफ्त शिक्षा का प्रावधान हे, आरटीई(RTE) / शिक्षा का अधिकार अधिनियम ( RTE Portal ) के लागू होने से 6 से 14 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को अपने पास विद्यालय में नि: शुल्क और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा का अधिकार अधिकार मिल गया।

RTE अधिनियम की विशेष बात यह है कि गरीब परिवार के वे बच्चे हैं, जो प्राथमिक शिक्षा से वंचित हैं, के लिए निजी विद्यालयों में 25 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान रखा गया है।

शिक्षा का अधिकार एक्ट ( RTE ACT ) लागू होने के अवसर पर प्रधानमंत्री ने अपना संदेश में कहा कि भारत नौजवानों का देश है, बच्चों और नौजवानों को उनकी शिक्षा और उनके विशिष्ट गुणों का परिमार्जन करके देश को खुशहाल और प्रतिस्पर्धी बनाया जाएगा। 

RTE Portal Gujarat online apply process
RTE Portal

 क्या हे RTE Portal एक्ट ?

  • शिक्षा का अधिकार पोर्टल  ( RTE PORTAL ) / शिक्षा का अधिकार पोर्टल गुजरात( RTE Gujarat ) दिए गए सभी बच्चों को मुफ्त व अनिवार्य शिक्षा देंगे।
  • जिसमें शिक्षा का अधिकार 25 प्रतिशत कमजोर और वंचित वर्ग के बच्चे शामिल हैं।
वर्तमान में सर्वशिक्षा अभियान के माध्यम से बच्चों की प्राथमिक शिक्षा की सर्वसुलभता की दिशा में तेजी आई है। अब सिक्षा को मौलिक आयुक्तर के रूप में व्यावहारिक रूप से कार्यान्वित कर प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकमीकरण की सम्भावनाएं और भी अधिक विकसित हो गए हैं।

शिक्षा का अधिकार / शिक्षा का अधिकार सम्बन्ध में यद्यपि यह सत्यता को भी नकारा जा सकता है कि सरकार द्वारा शिक्षा को मौलिक अधिकार बनाने विषयक इस अधिनियम को पारित कराने की एक बड़ी चुनौती से तो निपट लिया गया है, लेकिन अब उसके सामने इससे भी बड़ी चुनौती उत्पन्न हो गई है|

यह अधिनियम को समुचित रूप से कार्यान्वित करने के लिए वांछित धनराशि की व्यवस्था करना और समयबद्ध तरीकों से उसकी भली-भाँति उपयो ग को सुनिश्चित करना नि। ED लक्ष्यों को प्राप्त करना।
RTE Portal Gujarat official website
RTE Gujarat 

 क्या हे शिक्षा का अधिकार अधिनियम ( RTE Gujarat ) कमियाँ ?

जैसे की प्रत्येक सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह से इस कानून (RTE Portal) की भी कुछ कमिया हे जो की वर्तमान में सिस्टम में मौजूद हे और आसा हे की आने वाले समय में ये कामिया सुधर जाएगी :
  1. मुफ्त और अनिवार्य से समान शिक्षा की आवश्यकता है - यह अच्छा है कि सरकार मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के लिए एक विधेयक लाने पर जोर देने के बजाय एक आम स्कूल बिल लाने पर ध्यान केंद्रित करती है। 
  2. सरकार यह घोषणा क्यों नहीं करती है कि देश का प्रत्येक बच्चा एक ही स्कूल में भाग लेगा और पूरे देश में एक ही पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा।
  3. मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा RTE Gujarat के तहत, केवल 25 प्रतिशत सीटों पर समाज के कमजोर वर्गों को प्रवेश दिया जाएगा। यानी शिक्षा के माध्यम से समाज में गैर-बराबरी का बड़ा सपना पूरा नहीं होगा।
  4. RTE Gujarat का मामला केवल एक चाल है, क्योंकि इसके लिए बजट प्रावधान का बिल में उल्लेख नहीं किया गया है।
  5. बिल में छह साल की उम्र तक के 17 करोड़ बच्चों का जिक्र नहीं है। संविधान के छह वर्ष तक के बच्चों के लिए संयम, स्वास्थ्य और पूर्व-प्राथमिक शिक्षा का अधिकार शिक्षा अधिकार विधेयक द्वारा छीन लिया गया है।
  6. शिक्षा के अधिकार ( RTE Portal ) में लिखा है कि किसी भी बच्चे को कोई भी ऐसा शुल्क नहीं देना होगा, जो उसे आठ साल तक प्रारंभिक शिक्षा देने से रोके। इस घुमावदार भाषा का उपयोग शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर मनमाने ढंग से किया जाएगा।
  7. यह स्पष्ट नहीं है कि कानून कैसे लागू होगा, फीस तक मुफ्त शिक्षा को परिभाषित नहीं किया जा सकता है। यह देखना है कि शिक्षण सामग्री से पूर्ण शिक्षा है या नहीं।
RTE Portal Gujarat Apply Online appeal 2020
RTE Gujarat Apply Online 2020-21

RTE Portal Online Apply या RTE Gujarat Registration कैसे करे ?

अब हम इस कानून( RTE Act )का फायदा उठाने के बारे में जानेगे और जांननेगे की इसके लिए आपको क्या क्या योग्यता चाहिए यहाँ सभी अब हम सीखेंगे:

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश लेने की योग्यता:-

  • LKG जन्म प्रमाण पत्र द्वारा न्यूनतम छात्रों के लिए प्रवेश की न्यूनतम आयु निर्धारित की जाएगी।
  • आरटीई अधिनियम सभी निजी स्कूलों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से आने वाले बच्चों के लिए 25% आरक्षण देने का आदेश देता है।
  • 3.5 लाख रुपये या उससे कम आय वाले परिवार आरटीई अधिनियम के तहत सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अनाथ, विशेष रूप से जरूरतमंद बच्चे, मजदूरों के बच्चे या सड़क के श्रमिकों के बच्चे आरटीई अधिनियम के तहत प्रवेश के लिए पात्र हैं।
RTE Portal Gujarat progress
RTE Portal Apply Online 2020-21

शिक्षा का अधिकार ( RTE Portal Gujarat ) एडमिशन के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

आरटीई एडमिशन फॉर्म के साथ आपको कुछ दस्तावेज भी जमा करने की आवश्यकता होती है। आप इसे सरकारी पोर्टल पर भी देख सकते हैं। यहाँ आपको आवश्यक दस्तावेज के नाम दिए गए हैं:
  1. माता-पिता की सरकारी आईडी - ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और पास आदि।
  2. बच्चे की आईडी - माता-पिता को बच्चे के सभी सरकारी दस्तावेज बनवा लेना चाहिए जिसमें जन्म प्रमाण पत्र, पास और आधार कार्ड होना चाहिए।
  3. जाति प्रमाण पत्र - जाति प्रमाण पत्र भी आरटीई प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
  4. भारत के राजस्व विभाग द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र।
  5. बच्चा विकलांग है तो उसके लिए प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। यह आपको स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  6. सड़क पर काम करने वालों के बच्चे या मजदूरों के बच्चों का आवेदन देने के लिए श्रम विभाग, शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल-विकास विभाग से जारी एक हलफनामा अवश्य प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  7. बच्चे की तस्वीरें।
  8. यदि बच्चा अनाथ है, तो माता-पिता दोनों के मृत्यु प्रमाण पत्र को निश्चित रूप से प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  9. प्रवेश के लिए तय समय सीमा से पहले सभी आवेदन दर्ज किए जाने चाहिए। आरटीई प्रवेश की अंतिम तिथि आम तौर पर हर साल अप्रैल के दूसरे और अंतिम सप्ताह के बीच होती है।
आशा करते हे की हमारे द्वारा दी  जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और इससे आपकी मदद होगी ऐसी और अधिक काम की जांरी के लिए बने रहिये न्यूज़ 13 इंडिया के साथ। 



धन्यवाद