Thursday, November 7, 2019

CBSE बोर्ड ने जारी की बारहवीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारिखे - sarkari result

CBSE बोर्ड ने जारी की बारहवीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारिखे - sarkari result

CBSE बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जल्द ही बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का प्रैक्टिकल एग्जाम  हो जाएगा जिसकी तारीख बोर्ड ने 1 जनवरी से लेकर के 7 जनवरी 2020 तक रखी है बोर्ड की तरफ से अभी लिखित परीक्षा की कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं आई है और बताया जा रहा है कि लिखित परीक्षा लगभग अप्रैल मार्च में हो सकती है और बोर्ड ने सभी प्रिंसिपल्स और हेड को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने विद्यालयों के अभ्यर्थियों के  के सभी कार्य जल्द से जल्द ले लेवे।
CBSE

 साथ ही बोर्ड ने कहा है कि वह अभ्यर्थियों के अंकन के संबंधित सभी कार्य और विवरण पूर्ण कर ले ,बोर्ड ने स्कूलों को मूल्यांकन खत्म होने के तुरंत बाद दिए गए लिंक पर अंक अपलोड करने के लिए भी कहा।

"अंक अपलोड करते समय, स्कूल यह सुनिश्चित करेंगे कि सही अंक अपलोड किए जाएं क्योंकि अंक अपलोड किए जाने के बाद अंक में कोई सुधार नहीं होने दिया जाएगा। स्कूलों को भी पुरस्कार / अपलोड करते समय प्रैक्टिकल / प्रोजेक्ट के लिए आवंटित अधिकतम अंक को ध्यान में रखना चाहिए," यह कहा।
 बोर्ड ने सुनिश्चित करते हुए बताया कि सभी परीक्षाएं अपने-अपने स्कूलों में ही होगी तथा इस परीक्षाओं को बोर्ड द्वारा भेजे गए एक अध्यापक द्वारा ली जाएगी तथा उसके साथ में विद्यालय का एक अध्यापक भी रहेगा लेकिन मुख्य रूप से छात्रों का मूल्यांकन करने वाला अध्यापक बोर्ड द्वारा भेजा गया है जबकि रहेगा तथा वहीं छात्रों का मूल्यांकन करके उनको प्रैक्टिकल परीक्षाओं में नंबर देगा।
 बोर्ड के अनुसार इन परीक्षाओं में प्रैक्टिकल एग्जाम लेने वाले अध्यापक के साथ-साथ एक पर्यवेक्षक भी नियुक्त किया जाएगा जोकि प्रैक्टिकल परीक्षा की के संचालन की निगरानी रखेगा तथा अंत में प्रत्येक बेच के प्रैक्टिकल तथा उन छात्रों की तस्वीर लेकर मैं लिंक प्रदान करेगा। ग्रुप फोटो में पर्यवेक्षक अध्यापक तथा स्थानीय अध्यापक के साथ-साथ अन्य सभी प्रैक्टिकल से जुड़ा स्टाफ और छात्र भी होने चाहिए तथा इन सभी के चेहरे साफ-साफ चित्र में दिखने चाहिए तथा यह फोटो प्रैक्टिकल लैब में खींचा हुआ होना चाहिए तथा बोर्ड ने बताया कि पूरी लैब इस फोटो के अंदर दिखनी चाहिए जिससे कि सुनिश्चित किया जा सके कि फोटो वास्तविक परीक्षा ली गई लैब में ही खींचा गया है।
तथा बोर्ड ने सुनिश्चित किया कि फोटो के साथ साथ सॉफ्टवेयर पर बेच नंबर रोल नंबर तथा दिनांक समय आदि जोड़ा जाना चाहिए तथा उसके बाद सॉफ्टवेयर स्वयं जहां से फोटो अपलोड किया गया है उसकी जिओ लोकेशन और समय को सुनिश्चित करेगा ताकि बोर्ड को यह सुनिश्चित हो सकेगी सके कि परीक्षा सही स्थान और सही समय पर ली गई है तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं हुई है इसके लिए यहां पूरा सिस्टम बनाया गया है

AUC CODE: NIMARCB

यह थी आपके काम की कुछ जानकारी आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगी ऐसी अधिक जानकारी पानी के लिए हमारी वेबसाइट को आप सब्सक्राइब करके फॉलो कर सकते हैं जिससे कि ऐसी सरकारी रिजल्ट )( sarkari result ) सरकारी नौकरियों ( free job alert ) और विभिन्न परीक्षाओं के बारे में जानकारी आपको समय-समय पर मिलती रहे धन्यवाद
अधिक जानकारी

No comments:

Post a Comment