सरकार के प्रोग्राम से जुड़े,कमाए 15,000-20,000 | Digital India-Sarkaari Yojna  

Digital India platform | online data entry job 2019-sarkaari yojna
आप भी इंटरनेट पर पैसा कमाने की सोच रहे हैं,तो हम आपको बता दें कि अब सरकार भी इंटरनेट पर पैसा कमाने के लिए कदम से कदम मिलाकर आपके साथ हूं हे यानी कि सरकार ने Digital India platform  प्रोग्राम के तहत एक योजना तैयार की है जिसमें लोगों को Online data entry job दी जाती है  और वहां से आप प्रति घंटे ₹200 या उससे अधिक भी कमा सकते हैं तो जानते हैं कि यह कैसे होता है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करें

सरकार ने Digital India platform को संचालित करने के लिए एक ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च किया है इसका नाम  Digitize India है-https://digitizeindia.gov.in/ और अब आप Digitize india app डाउनलोड कर सकते हैं अपने मोबाइल में और अपने मोबाइल से ही सारा काम शुरू कर सकते हैं |
इस Digital India platform पर सिर्फ एक ही कार्य है जो कि भारत के बहुत सारे संगठनों द्वारा स्कैन किए गए हस्तलिखित कागजों को तथा दस्तावेजों को और उनकी छवियों को लंबे समय तक संग्रहित करने के लिए उन्हें  Digital रूप देना है,यानी कि उसको पीडीएफ में बदलना या उसे टाइप करके एक डॉक्यूमेंट का रूप देना होता है जिससे कि वह दस्तावेज सरकार के लिए उपयोगी बन सके | इसका मुख्य Digital India platform लक्ष्य  का लाभ उठाने के लिए एक कागज रहित कार्यालयों का निर्माण करना तथा ऐसे संगठनों का नेतृत्व करना जिसमें सभी कार्य कागज रहित तथा एक डिजिटल रूप में हो तथा प्लेटफॉर्म से पुराने सभी कागजी युक्त डांटा को भी डिजिटल में बदल कर उन्हें संसाधित करना और सुरक्षित करना इसका उद्देश्य है |

Digital India platform पर Online registration:-

  • आपको इस प्लेटफार्म पर काम करने के लिए सबसे पहले सरकार के ऑफिशल पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा |
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक डिजिटल कार्यकर्ता के रूप में मान्यता मिलेगी यह बेरोजगारों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना है
  • आप यहाँ से डिजिटल प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हे 
Digital India platform पर अभी तक लगभग 5 लाख तक यूजर का रजिस्ट्रेशन हो चूका और यहाँ पर लगभग 10 लाख डाक्यूमेंट्स उपलब्ध हे तथा 21करोड़ टेक्स्ट चेंज हो चुके हे |

कैसे कार्य करता हे ये Digital India platform :-

  • ये संगठन विभिन्न अलग अलग संस्थानों और अलग अलग  कार्यालयों से सभी हस्तलिखित दस्तावेजों को एकत्रित करते हे |
  • अब इन सभी दस्तावेजों की छवि काम करने वाले यूजर को दी जाती हे जिन्हे देख कर यूजर डिजिटल में बदल सके |
  • कोई भी यूजर अपना काम यानी स्निपेट या हस्तलिखत दस्तावेज को जिसे को  पूरा करता हे उसे एक अंक के रूप इनाम मिलता हे जिससे वह अंक आपके एअर्निंग में बदल जाता हे |
  • अब चेंज किए गए डॉक्यूमेंट को DIP विभाग को भेज दिए जाता हे |

कार्य करने के लिए योग्यता :-

  • भारत की नागरिकता होनी चाहिये |
  • आवेदक को कंप्यूटर के बारे में ज्ञान होना चाहिए|
  • आधार कार्ड होना बहुत अनिवार्य हे |
  • मोबाइल नंबर और आधार से जुड़ा हुआ एक बैंक खाता होना भी चाहिए|
  • इस काम को करने के लिए किसी भी प्रकार की विषेस योग्यता होना आवश्यक नहि हे |

रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया :-

  1. https://digitizeindia.gov.in पर Log In करें।
  2. फिर , मुखपृष्ठ पर, अभी पंजीकरण करें पर क्लिक करके साइन अप करें।
  3. फिर,स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रशन फॉर्म दिखाई देगा 
  4. फिर ,विवरण और आधार संख्या दर्ज करें।
  5. इसके बाद,सत्यापन द्वारा आधार नंबर को मान्य करें।
  6. फिर,उपयोगकर्ता नाम,पासवर्ड आदि दर्ज करें और अब पंजीकरण करें बटन को दबाएं।
  7. फिर , अपने खाते में अपने यूज़रनेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
  8. फिर, मेरा खाता पर जाएं और अपना प्रोफ़ाइल पूरा करें।
  9. उसके बाद, बैंक खाता प्रोफ़ाइल को पूरा करें।

Digitize India gov in registration form online click hear = Register

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